WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu: आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने ले रखा है सिम कार्ड? 2 मिनट में करें चैक और बंद इस आसान सी प्रक्रिया से

Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu: आजकल की दुनिया में आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है, कोई भी ऑनलाइन ऑफलाइन काम हो उसके लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी होता है। ऐसे में इसको लेकर फ्रॉड भी बहुत होने लग गया है। जिससे हमें बचकर रहना बहुत ही आवश्यक है वरना इसका अंजाम बहुत बुरा हो सकता है। ऐसा ही एक फ्रॉड आजकल बहुत सामने आ रहा है। Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu आजकल मोबाइल फोन में उसे होने वाली सिम भी आधार कार्ड से मिलती है कहीं बार आपके आधार कार्ड से दूसरे लोग आधार कार्ड से सिम भी ले लेते हैं, और इसका गलत फायदा उठाते हैं। आज के इस लेख में हम Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu समस्या का समाधान करेंगे। और साथ ही में यह भी बताएंगे कि जिस सिम को आप उपयोग में नहीं ले रहे हो या आप इस सिम के बारे में नहीं जानते हो तो साथ ही साथ में आप इस सिम को बंद भी करवा सकते हैं। क्योंकि आजकल आधार कार्ड से फ्रॉड होने की संभावनाएं बहुत बढ़ गई है इसलिए हमें सतर्क रहना चाहिए।

Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu है इस तरह करें पता

Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu इसका पता करने के लिए। आपको यह जानना आवश्यक है कि एक आधार कार्ड से कुल 9 सिम खरीदी जा सकती है, इसलिए कई बार ऐसा होता है कि हमें याद ही नहीं रहता है कि हमने कितनी सिम में निकलवा रखी है अपने आधार कार्ड से। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि जिस सिम को आप उपयोग में नहीं ले रहे हो उसको बंद करवाना चाहिए। अगर आप भी इसी प्रकार की समस्या से जूझ रहे हो तो आपको इसके लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा यह आप घर बैठे बैठे ही कर सकोगे। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।

Aadhar Card Se Kitne SIM Hai Chalu है पता करने की प्रक्रिया

अपने आधार कार्ड से कितनी सिम चालू है इसका पता करने के लिए और बंद करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • अपने आधार कार्ड से कितनी सिम चल रहे हैं उसका पता लगाने के लिए आपको अपने मोबाइल में https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अभी इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा इसमें आपको दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • अब के ओटीपी के बटन पर क्लिक करें अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा।
  • जैसे ही आप ओटीपी इंटर करते हैं उसके बाद आपको एक्शन का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आपके सामने वे सारे नंबर आ जाएंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक होंगे अगर कोई वैद्य नंबर नहीं मिलता है, तो आप उसे वहीं से ब्लॉक कर सकते हैं, और उसके खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने बात की कि आप अपने आधार कार्ड से कितने नंबर एक्टिवेट है और उसका पता कैसे लगाया जा सकता है और उसको कैसे बंद किया जा सकता है। अगर आप या आपका कोई रिश्तेदार या आपका कोई परिवार का सदस्य इस समस्या से जूझ रहा है तो यह लेख उसको जरूर शेयर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरा नाम पिंटू धाखड हैं। में पिछले कई वर्षों से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्यरत हूँ। मैं इस वेबसाईट पर सरकारी नौकरी, योजना, बिजनेस आइडिया आदि के बारें में आर्टिकल प्रकाशित करता हूँ।