WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lakhpati Didi Yojana : लखपति दीदी योजना सरकार ने की शुरू , महिलाओं को सरकार देगी 1 लाख रुपए

सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना की शुरुआत कर दी गई है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि जो भी महिला है वह आर्थिक स्थिति में सक्षम बन सके और अपना खुद का उद्योग और धंधा शुरू कर सके जिससे पैसों के लिए दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े ।

जो लोग लखपति दीदी योजना का इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए अच्छी खबर है कि लखपति दीदी योजना का शुभारंभ हो चुका है तथा यदि आप भी लखपति दीदी योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से ले सकते हैं ।

Lakhpati Didi Yojana

मोदी सरकार के द्वारा लखपति दीदी योजना की घोषणा के बाद से ही सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर लखपति दीदी योजना की शुरुआत कर रहे हैं और अपने राज्य में लागू कर रहे हैं इसी के तत्वाधान में राजस्थान के अंदर भी लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कर दिया गया है । लखपति दीदी योजना क्या है और इससे किन-किन को लाभ होगा इसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के अंदर हमने प्रोवाइड करवाई है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े ।

2 करोड़ महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण मिलेगा

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी देश की 2 करोड़ माताओं-बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 3 लाख महिलाओं को इस श्रेणी में लाया जा चुका है। हमारी सरकार स्वयं सहायता समूहों को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रही है।

1 लाख तक का ऋण मिलेगा

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा एसएचजी में काम करने वाली लगभग 28 लाख महिलाओं को महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोडमैप तैयार किया जाएगा।

लखपति दीदी योजना के लाभ

बहुत से लोग ऐसे हैं जो लखपति दीदी योजना के लाभ जानना चाहते हैं तो उन सभी को बता दे की लखपति दीदी योजना के तहत आपको विभिन्न प्रकार के लाभ होने वाले हैं जो निम्न प्रकार से हैं –

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना से महिलाएं सशक्त बनेगी ।

महिलाओं को विभिन्न प्रकार के काम करवाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा और वह उसे प्रकार का काम करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती हैं जिससे उनकी आय भी बढ़ेगी ।

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में 2 करोड़़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है।

एसएचजी में काम करने वाली लगभग 28 लाख महिलाओं को महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ।

लखपति दीदी योजना पात्रता

यदि आप भी लखपति दीदी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए और इसके साथ ही आप स्वयं सहायता समूह से भी जुड़े हुए होने चाहिए । इसका लाभ केवल महिलाओं को मिलेगा , इसलिए लखपति दीदी योजना में केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती है ।

अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो

लखपति दीदी योजना आवेदन प्रक्रिया

लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपना नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर स्वयं सहायता समूह से जुड़कर करके इस योजना के बारे में आवेदन कर सकती हैं और इसके लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकती हैं । सरकार के द्वारा प्रदेश में इस योजना को शुरू कर दिया गया है । लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए आप नजदीकी आंगनबाड़ी या फिर स्वयं सहायता समूह से कांटेक्ट करके आप इसके लिए विस्तृत जानकारी लेकर के आवेदन कर सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now