WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Gas E-KYC Online : गैस की केवाईसी करना बहुत जरूरी , आज ही कर लो KYC वरना बंद हो जाएगी गैस की सब्सिडी

यदि आप भी गैस की सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं तो आपको आज ही अपने गैस की केवाईसी करवा लेनी चाहिए । आप सब काम को छोड़कर आज ही तुरंत गैस की केवाईसी करवा ले , यदि आप केवाईसी को नहीं करवाते हैं तो आप सब्सिडी का लाभ नहीं ले पाएंगे तो इसीलिए आज ही आप ऑनलाइन गैस की ई केवाईसी करवा लें।

LPG Gas E-KYC Online

आप सभी को बता दे की सरकार के द्वारा एक एडवाइजर जारी की गई थी जिसके अनुसार सभी जो भी गैस उपभोक्ता है उन सभी को 31 दिसंबर से पहले गैस की केवाईसी करवाना बहुत जरूरी था । जैसा कि हमको पता है कि आज 31 दिसंबर है और आज आप सभी को केवाईसी करवा लेनी चाहिए क्या पता सरकार इस तिथि को आगे बढ़ा या ना बढ़े यदि सरकार के द्वारा केवाईसी करने को लेकर कोई और नया अपडेट आएगा तो हम यहां पर जानकारी अपडेट कर देंगे ।

LPG Gas E-KYC Online

सब्सिडी वितरण को सुव्यवस्थित और प्रमाणित करने के लिए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने गैस सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी से गुजरने का निर्देश दिया है। यह सरकारी नियमों के साथ पारदर्शिता और अनुपालन सुनिश्चित करता है।

एलपीजी गैस को लेकर चल रहे विभिन्न प्रकार के फर्जी वाले को रोकने के लिए सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर पर केवाईसी करवाना बहुत जरूरी सरकार के द्वारा कर दिया क्या है । यदि आपने भी अभी तक अपने गैस सिलेंडर की केवाईसी नहीं करवाई है तो आपको यह सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा तो आज ही आपसे आग्रह है कि तुरंत प्रभाव से अपने गैस सिलेंडर की केवाईसी करवा ले ताकि आपको यह गैस सब्सिडी का लाभ मिलता रहे ।

एलपीजी गैस केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

एलपीजी गैस केवाईसी करवाने के लिए आपके पास में आधार कार्ड , एलपीजी गैस की डायरी , मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी और बैंक खाता पासबुक की जरूरत पड़ेगी।

एलपीजी गैस केवाईसी कैसे करें

यदि आप एलपीजी गैस की केवाईसी करवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम का प्रयोग करके गैस की केवाईसी करवा सकते हैं । आपके पास जो भी गैस है इंडियन गैस, भारत गैस या एचपी गैस आप तीनों गैस ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं।

एलपीजी गैस के लिए ऑनलाइन केवाईसी कैसे करें?

यदि आप एलपीजी गैस क्यों ऑनलाइन केवाईसी करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले गैस प्रोवाइडर कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके सभी गैस प्रोवाइडरों के डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिए हैं । इसमे से आपको e-KYC के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है ।

e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करने से पहले आपको “Aadhar Face RD App” को इंस्टॉल कर लेना है नहीं तो आपकी केवाईसी की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी।

यहाँ पर नीचे चेक बॉक्स पर टिक कर नीचे “Proceed” पर क्लिक करना है ।

अब Aadhar Face RD एप से उपभोक्ता का चेहरा मैच किया जाएगा ।

इसके लिए आपके मोबाईल का कैमरा चालू हो जाएगा । अब आपको गैस कनेक्शन जिसके नाम से है उसके चेहरे को कैप्चर करना है ।

e-KYC करते समय सिर्फ चेहरे पर ही कैमरा रखना है और आंखे टिमटिमानी है ।

ये सब कार्य Aadhar Face RD एप अपने आप ही कर लेगा ।जब आपका चेहरा और आँखों की पुतली कैप्चर हो जाएगी तो आपकी स्क्रीन पर “Successfully e-KYC” का मैसेज आ जाएगा ।

इस तरीके से आप घर बैठे ही अपने मोबाईल से गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी कर सकते है । यदि आपको यह संपूर्ण प्रक्रिया समझ में आ गया है तो आप नीचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आप अपने गैस प्रोवाइडर के ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप को डाउनलोड करके वहां से आप केवाईसी कर सकते हैं ।

एलपीजी गैस के लिए ऑफलाइन केवाईसी कैसे करें?

यदि आप गैस सिलेंडर के लिए ऑफलाइन केवाईसी करवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी गैस प्रोवाइडर कंपनी के ऑफिस में जाकर के आवश्यक आवेदन फॉर्म लेकर के उसको भरकर के आवश्यक दस्तावेज अटैच करके गैस सिलेंडर के लिए आप ऑफलाइन केवाईसी करवा सकते हैं । ऑफलाइन केवाईसी करवाने के लिए आपको आपके जो भी कंपनी है उसके एजेंसी के ऑफिस में जाना होगा ।

भारत गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
एचपी गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
इंडेन गैस ऑफिसियल एप लिंक: Click Here
Aadhar Face RD App Link: Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now