WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Remove Holi Colour : 2 मिनट में इन 7 घरेलू तरीकों से होली का पक्का रंग आसानी से निकालें

Remove Holi Colour : 2 मिनट में इन 7 घरेलू तरीकों से होली का पक्का रंग आसानी से निकालें – होली खेलने से पहले अगर आप इस बात को लेकर टेंशन में हैं कि चेहरे और शरीर पर लगा होली का रंग जल्दी से कैसे छुटेगा तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं।

आप यदि धुलंडी में कलर से खेल रहे है और अब बार-बार सोच रहे हैं कि पक्का कलर अपने शरीर से कैसे जाएगा तो इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है हमने आज के इस आर्टिकल में हमने 7 विभिन्न प्रकार के आसान तरीकों के बारे में बताया है जिससे आप अपने शरीर से पक्का कलर बिल्कुल आसान तरीके से हटा सकते हैं।

Remove Holi Colour
Remove Holi Colour

होली के अंदर कलर के बिना उसको मनाना बहुत ही निरश हो जाता है । शरीर पर कलर लगने के बाद में उनको हटाना भी मुश्किल काम हो जाता है । तो आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे घरेलू नुस्खों का उपयोग करके अपने शरीर से कलर को आसानी से हटा सकते हैं।

होली का रंग छुड़ाने के 7 आसान तरीके

  1. बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें।
  2. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।
  3. मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से भी चेहरा साफ हो जाता है।
  4. अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं। अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं। आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।
  5. जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रब की तरह भी कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा।
  6. दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें।
  7. संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।

ना करें यह गलती

आप यदि होली खेलने के बाद में यह करने की सोच रहे हैं कि मैं साबुन से बार-बार शरीर को रगड़ लूंगा और उससे कलर चला जाएगा तो आपको बता दूं कि ऐसा नहीं करना चाहिए और आपको फेस वॉश का भी उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन और भी खराब हो सकती है । आप ऊपर दिए हुए टिप्स का उपयोग कर सकते हैं और उसके बाद में कलर रिमूव करके ही फेस वॉश या साबुन का उपयोग करें।

अधिक से अधिक पानी

वैसे तो हम रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं । लेकिन होली में कलर खेलने के बाद में आपको पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि रंगों में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा से नमी को छीन लेते हैं, इसलिए आपकी त्वचा को फिर से हाइड्रेट रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इसलिए जितना हो सके अधिक से अधिक आपको पानी के इनटेक को बढ़ा लेना चाहिए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello, I am Bhupendra Jangid. Currently I am a Blogger and Content Creator. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.