WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tarbandi Yojana : किसान अपने खेत की तारबंदी करवाएं फ्री में , सरकार देगी 48000 रूपए , यहां से फॉर्म भरते ही तुरंत लाभ मिलेगा

तारबंदी योजना में सरकार द्वारा तारबंदी योजना में 48000 की सहायता दी जाती है , जो किसान भाई तारबंदी योजना के लिए नए फार्म के लिए इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए अच्छी खबर है की तारबंदी योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू हो गए हैं तथा जो किसान भाई तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तारबंदी योजना हेतु पोर्टल शुरू हो चुका है तथा आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध है।

अक्सर ऐसा होता है कि जो किसान भाई अपने खेत की तारबंदी आर्थिक तंगी के कारण नहीं करवा सकते हैं , जिसके कारण उनके खेतों में नीलगाय वगैरह करके खेती को बर्बाद कर लेते हैं उसके कारण किसान आर्थिक हालात को नहीं सुधर पता है जिसके कारण सरकार इस समस्या को सॉल्व करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजना चला रही है । इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें से एक है तारबंदी योजना में सरकार द्वारा तारबंदी योजना में 48000 की सहायता दी जाती है।

किसान अपने खेत की तारबंदी करवाएं फ्री में , सरकार देगी 48000 रूपए

तारबंदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है तथा आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद में अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि इसके लिए आवेदन कैसे करना है तो उनके लिए यह जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है । इस योजना में 48000 रुपए सरकार की द्वारा दिए जाते हैं जिसमें यदि आप पहले आवेदन करेंगे तो आपको इस योजना का लाभ पहले में मिलेगा इसलिए आज इस योजना के लिए आवेदन कर ले ।

तारबंदी योजना के लिए पात्रता

आवेदन कर्ता प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए ।उसके पास कम से कम 1.5 हैक्टेयर भूमि एक ही स्थान पर होनी चाहिए ।किसी किसान के पास 1.5 हैक्टेयर से कम भूमि हो तो वह कृषक समूह में आवेदन कर सकता है । कृषक के समूह में कम से कम 2 किसानों का होना आवश्यक होगा । उनके पास न्यूनतम 1.5 हैक्टेयर जमीन होनी चाहिए ।

तारबंदी योजना के लिए लाभ

तारबंदी योजना के तहत किसानों को 48000 रूपए की सरकार के द्वारा सहायता राशि दी जाएगी जिसमें विभिन्न कैटेगरी वाइज अलग-अलग प्रकार की सब्सिडी प्रतिशत की जानकारी भी आपके यहां पर हम प्रोवाइड करवा रहे हैं ।

लघु एवं सीमान्त कृषकों को खेतों की तारबंदी के खर्च का का 60 प्रतिशत अथवा अधिकतम राशि 48 हजार रूपये सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जाएगा । इसके अलावा 10 प्रतिशत अथवा अधिकतम 8000 रूपये की राशि Mukhyamantri Krishak Saathi Yojana से भी दी जाएगी । अन्य किसानों को तारबंदी की लागत का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम 40 हजार रूपये देय होगा।

तारबंदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास में विभिन्न दस्तावेज का होना आवश्यक है जिसके बारे में आप सभी को बता दे की सबसे पहले आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए और आपके पास में खुद की जमीन भी होनी चाहिए जमीन की आपको जमाबंदी भी आपके पास में होना जरूरी है जो 6 महीने से अधिक की पुरानी नहीं होनी चाहिए । इसके अलावा आपके पास में एक एक्टिवेटेड बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और आपके पास में एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए । इसके अलावा आपको पासवर्ड साइज फोटो की भी जरूरत पड़ेगी और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट देख ले ।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको वहां पर जाकर के इस योजना के बारे में ई-मित्र संचालक को बताना है ईमित्र संचालक आपको एक आवेदन फार्म देगा उसे आवेदन फार्म को भरकर के आप आवश्यक दस्तावेज अटैच करके ईमित्र संचालक को दे देना है उसके बाद में आगे की प्रक्रिया ईमित्र संचालक द्वारा की जाएगी और आपकी आवेदन फार्म को ऑनलाइन ईमित्र संचालक द्वारा सबमिट किया जाएगा ।

यदि आप पर तारबंदी योजना के लिए ई-मित्र से आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर जाकर के आवश्यक फॉर्म को भरकर की आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं और उसके बाद में अंतिम रूप से उसको सबमिट कर लेना है इस प्रकार आप तारबंदी योजना के लिए आवेदन भी कर सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now