WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gargi Puraskar Yojana: योजना में आवेदन करते ही मिलेंगे 5000 रुपए , आवेदन 31 मई तक

सरकार के द्वारा गार्गी पुरस्कार और बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन शुरू हो गए है । आवेदन शुरू हो चुके है , आवेदन अंतिम रूप से 31 मई तक किए जा सकते है।

सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाई जाती है ताकि वो पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित रहे। गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन शाला दर्पण पोर्टल से किए जा सकते है । ऑनलाइन आवेदन किए जाने की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है ।

Gargi Puraskar Yojana
Gargi Puraskar Yojana

इस योजना में 10वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को 11वीं व 12वीं में नियमित अध्ययनरत रहने पर हर साल राशि तीन हजार एवं प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया जाता है। आवेदन के समय आपके पास, अभ्यर्थी का जन-आधार विवरण हो एवं जिसमे अभ्यर्थी का नाम एवं जन्म दिनांक सही हो । यदि अभ्यर्थी का नाम एवं जन्म दिनांक जन-आधार में सही नहीं है, तो अभ्यर्थी अपना जन-आधार सही कराये एवं उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें ।

शिक्षा विभाग की ओर से हर साल 10वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली रेगुलर छात्राओं को बसंत पंचमी के दिन स्कॉलरशिप राशि मिलती है। आप यदि आवेदन करना चाहते है तो शाला दर्पण पोर्टल से आवेदन कर सकते है । इस योजना के बारें में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी हुई है ।

गार्गी पुरस्कार योजना लाभ

इस योजना का लाभ राजस्थान शिक्षा बोर्ड में 10 वी तथा 12 वी कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों को दिया जायेगा ।

राजस्थान की लड़कियों को 10 वी कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर प्राप्त करने पर 3000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी और 12 वी कक्षा की परीक्षा में 75 % अंक या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली लड़कियों को 5000 रूपये की धनरशि प्रदान की जाएगी । यह धनराशि सीधे ही उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

गार्गी पुरस्कार योजना के माध्यम से लड़कियों को शिक्षा के अंदर प्रोत्साहन मिलेगा तथा वह चाहेगी कि इस योजना का लाभ ले सके , जिससे कि वह पढ़ाई के अंदर फोकस करेगी और अच्छे अंक प्राप्त करेगी ।

गार्गी पुरस्कार योजना आवेदन प्रक्रिया

गार्गी पुरस्कार योजना के आवेदन शाला दर्पण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर किए जा सकते हैं और इस योजना से रिलेटेड विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से ले सकते हैं ।या फिर अपना नजदीकी ईमित्र पर जाकर के गार्गी पुरस्कार योजना के बारे में जान सकते हैं और यदि आप योग्य है तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

गार्गी पुरस्कार योजना में आवेदन करने के लिए शाला दर्पण की वेबसाइट पर जाकर वहां पर आवेदन फार्म को खोल लेना है । आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरने के बाद में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके , फॉर्म को सबमिट कर लेना है ।

आप सभी को सलाह दी जाती है कि फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद में उसका प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में वह फॉर्म काम आ सके।

Gargi Puraskar Yojana Check

गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन फॉर्म – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello, I am Bhupendra Jangid. Currently I am a Blogger and Content Creator. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

3 thoughts on “Gargi Puraskar Yojana: योजना में आवेदन करते ही मिलेंगे 5000 रुपए , आवेदन 31 मई तक”

Leave a comment