WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Instant E Pan Card Online Apply : अब घर बैठे बनेगा पैन कार्ड वो भी बिल्कुल फ्री , हाथो हाथ मिल जाएगा वर्चुअल पैन कार्ड

पैन कार्ड एक ऐसा अहम दस्तावेज है जो देश के हर नागरिक के पास होना चाहिए । वहीं केंद्र सरकार ने इसे बनवाने के प्रोसेस को और आसान बना दिया है ।

इसके लिए अब आपको घंटों लाइन में लगने की कोई जरूरत नहीं है । अब पैन कार्ड महज 10 मिनट में बनवाया जा सकता है । पैन 10 अंकों का एक खास alphanumeric नंबर है जिसे इनकम टैक्स विभाग जारी करता है। वहीं instant PAN Card हासिल करने के लिए किसी तरह की फीस या चार्ज देने की भी जरूरत नहीं है ।

Instant E Pan Card Online Apply
Instant E Pan Card Online Apply

पैन कार्ड की जरूरत अक्सर हमें पढ़ती रहती है । पैन कार्ड को बनाने के लिए लोग इधर-उधर विभागों में चक्कर लगाते रहते हैं । पैन कार्ड को बनाने के लिए अधिक पैसे और समय चुकाकर भी पैन कार्ड को नहीं बना पाते हैं । आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड आप बिना किसी विभाग में चक्कर लगाए घर बैठे सिर्फ 15 मिनट में बना सकते हैं । पैन कार्ड को बनाने के लिए आपको आधार कार्ड और उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी , इसके अलावा वर्चुअल पैन कार्ड आपको इंस्टेंट फ्री में मिल जाएगा और यदि आप उसको प्रिंट करके घर मंगवाना चाहते है तो इसके लिए कुछ शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं ।

पैन कार्ड को बनाने के लिए आपको ₹107 का भुगतान करना होता है उसके बाद में पैन कार्ड को आपके दिए गए पते पर डाक द्वारा भेजा जाता है । इनकम टेक्स डिपार्टमेंट इंडिया के नये नियम के तहत आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर मात्र 15 मिनट में पैन कार्ड बना सकते है और उसे डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल भी कर सकते है ।

ई-पैन कार्ड (e-PAN Card) क्या है?

ई पैन – कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला एक परमानेंटली नंबर होता है जिसका उपयोग आप ओरिजिनल पैन कार्ड की तरह बैंक खाता खुलवाने , टैक्स भरने, ऑनलाइन आवेदन करने आदि में कर सकते हैं। PAN card का उपयोग भारत में सरकार को टैक्स पे करने के लिए किया जाता है । e-pan कार्ड ओरिजिनल पैन कार्ड की तरह मान्य होता है । पैन कार्ड 50,000 से जायदा की ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए जरुरी होता है। पैन कार्ड पर एक 10 अंकीय संख्या होती है जैसे की “ABCDE1234A” जो की आयकर विभाग(income tax department) द्वारा जारी किया जाता है। इसे पैन कार्ड नंबर कहा जाता है। पैन नंबर कभी भी नहीं बदलता है । पैन कार्ड का उपयोग बैंक में किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को ट्रैक करने के लिए भी किया जाता है ।

पैन कार्ड 10 नंबर क्या परमानेंटली नंबर होता है जो कभी भी चेंज नहीं होता है । यह नंबर आपकी बैंक से लिंक होना बेहद जरूरी है बिना पैन कार्ड के आप किसी भी बड़ी लेनदेन को नहीं कर सकते हैं । पैन कार्ड पर आपका नाम सिग्नेचर , जन्मतिथि और आपका स्थाई पता होता है ।

e-pan कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाने वाला एक डॉक्यूमेंट है आप जिसे कहीं पर भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं एवं उसका उपयोग कर सकते हैं ।

ई-पैन कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन ?

  1. सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  2. फिर इस वेबसाइट के बाएं ओर में “Instant E-PAN” का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करना है । फिर आपके सामने दो ऑप्शन आंएगे , इसमें से आपको “Get New E-PAN” ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  3. अब आपको Form में आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालना है ।
  4. कैप्चा में आपको जैसा दिख रहा है वैसा सेम डालना है या जो पूछता है वो डालना है , डालने के बाद, I Confirm पर क्लिक करके Generate Aadhaar OTP बटन पर क्लिक करना है ।
  5. अब आप के आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल पर ओटीपी आएगा उस OTP को बॉक्स में डालकर । Validate Aadhar OTP & Continue ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  6. वेरिफाई होते ही व्यक्ति का सभी डिटेल्स खुल जायेगा, जो उसके आधार में होगा । आपको सब कुछ ठीक से चेक कर लेना है और नीचे Accept That बटन पर टीक करके आपको उसके निचे बने Submit PAN Request बटन पर क्लिक करना है ।
  7. फिर अगले पेज में थैंक्स मैसेज के साथ Acknowledgment number दिखेगा । आपको यह Number कही लिख कर रख लेना है ।
  8. 15 मिनट के बाद जब Check Status पर क्लिक कीजियेगा तब तक आपका PAN Card बन गया होगा । अब आपको इसे डाउनलोड करना है । Check Status पर Click करते ही आपके सामने PAN Card Download पेज खुल जायेगा । यहाँ आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कॉड भरकर Submit बटन पर Click करना है ।
  9. Submit पर क्लिक करते ही फिर से आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा ।
  10. जिस रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी गया है वहां से देखकर बॉक्स में डालकर फिर से Submit बटन पर क्लिक करना है । अब आपके सामने Download PAN का एक बटन आ जायेगा, अपना PAN Card Download कर लेना है ।
  11. इस प्रकार आप पैन कार्ड को घर बैठे अप्लाई करके ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं ।

ई – पैन कार्ड फाइल के पासवर्ड क्या डाले

पैन कार्ड डाउनलोड होने के बाद आपको इसे Open करना है , तो आपसे पासवर्ड पूछा जायेगा । पासवर्ड को देखने के बाद बहुत से लोग समझ में नहीं आने के कारण उसको छोड़ देते हैं । हम हम आपको बता दे कि Password आपको अपना जन्म तिथि डालना है, जैसे की यदि आपकी जन्म तिथि 24 जून 1956 है तो आपका पासवर्ड होगा 24061956 और इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं ।

पैन कार्ड के उपयोग या पैन कार्ड की आवश्यकता

  • इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में
  • बैंक अकाउंट (सेविंग/करंट) खुलवाने में
  • एफडी या डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने में
  • क्रेडिट कार्ड या बैंक लोन लेने के लिए
  • शेयर बाजार में निवेश करने के लिए
  • बड़ी कीमत का बीमा कराने में
  • कार या बड़ी गाड़ी खरीदने या बेचने के लिए
  • महंगी ज्वैलरी खरीदने में
  • प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने के लिए
  • विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए
  • बड़ी पुरस्कार राशि प्राप्त करने में

Instant E Pan Card Online Apply Link Check

फ्री में अपना पैन कार्ड बनाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें : Click Here

पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें: Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello, I am Bhupendra Jangid. Currently I am a Blogger and Content Creator. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

4 thoughts on “Instant E Pan Card Online Apply : अब घर बैठे बनेगा पैन कार्ड वो भी बिल्कुल फ्री , हाथो हाथ मिल जाएगा वर्चुअल पैन कार्ड”

Leave a comment