WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Syllabus 2024: राजस्थान पीटीईटी सिलेबस जारी, यहां से डाउनलोड करें पीडीएफ

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा ने Rajasthan PTET Syllabus 2024 जारी कर दिया है। यह सिलेबस VMOU की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा, राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) 2024 का आयोजन कर रहा है। राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 6 मार्च से 31 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। और VMOU ने साथ ही साथ इसका Rajasthan PTET Syllabus 2024 जारी हो चुका है। इस परिक्षा का आयोजन साल में एक बार किया जाता है, जिसका इस साल आयोजन 9 जून 2024 को होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की PTET पात्रता परीक्षा है जो 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड/बीएससी बीएड के लिए होती है। उम्मीदवारों के पास इस परिक्षा की तैयारी करने का बहुत हि कम समय बचा है, तो Rajasthan PTET Syllabus 2024 को ध्यान में रखकर तैयारी करेंगे तो आपका चयन की संभावना ज्यादा होगी। VMOU ने Rajasthan PTET Syllabus 2024 जारी किया है जिसकी PDF का लिंक नीचे दिया गया है उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan PTET 2024 का सिलेबस और एक्जाम पेटर्न जानने के लिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वो लेख को पूरा पढ़ें।

Rajasthan PTET Exam Pattern 2024

Rajasthan PTET Exam Pattern 2024 समझना बहुत जरूरी है। क्यूंकि इसमें यूनिवर्सिटी द्वारा बहुत से बदलाव किए हैं इनका पता आपको होना चाहिए:

Rajasthan PTET Exam Pattern 2024 के प्रश्नपत्र को विभिन्न विषयों में बाँटा गया है जो परीक्षार्थियों की समझ, योग्यता, और सामान्य जागरूकता का मूल्यांकन करते हैं। इसमें मानसिक क्षमता, शिक्षण मनोवृत्ति और योग्यता, सामान्य जागरूकता, और भाषा प्रवीणता (अंग्रेजी या हिंदी) के चार विषयों के प्रश्न होते हैं।

Rajasthan PTET Exam 2024 में एक प्रश्न-पत्र होगा, जिसमें चार भाग होंगे। प्रत्येक भाग में 50 प्रश्न होंगे तथा प्रश्न-पत्र में कुल 200 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे। और प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा, सम्पूर्ण प्रश्नपत्र 600 अंकों का होगा। एवं परीक्षा अवधि 3 घण्टे की होगी।

वीएमओयू ने साफ साफ़ नोटिफिकेशन में बताया है की प्रतियोगी परीक्षा की प्रकृति के अनुसार किसी भी तरह का पाठ्यक्रम निर्धारित नहीं किया जा सकता है। लेकिन उसने कुछ सिलेबस बताया है जो ऊपर ऊपर से है। यह सर्वोत्तम को चुनने की एक प्रक्रिया है

प्रश्न पत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पी न्यूनतम चार उत्तरों सहित वस्तुनिष्ठ प्रकृति के होंगे।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जायेंगे। टीचिंग एटीट्यूड एण्ड एप्टीट्यूड टेस्ट सम्बन्धी प्रश्नों के उत्तरों का मूल्यांकन 3 से 0 अंक की स्केल पर होगा, अर्थात् प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए 3, 2, 1 अथवा 0 अंक होगा।

सभी विषयों का प्रश्नपत्र ‘टेस्टबुकलेट‘ के रूप में होगा जिसमें क्रमशः 1, 2, 3, 50 तक क्रमांक में 50 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के न्यूनतम चार विकल्पी उत्तर (A) (B) (C) (D) आदि रूप में होंगे। परीक्षार्थी को सही उत्तर चुनकर उसे दिये गये उत्तरपत्रक में प्रश्न के अनुरूप क्रमांक में काले/नीले बॉलपेन से पूरे गोले को गहरा काला/नीला करना है।

निशान गहरा काला/नीला और गोला पूरा भरा होना चाहिए। एक प्रश्न के उत्तर के लिए केवल एक गोले को गहरा काला/नीला करना है।

लैंग्वेज प्रोफिशियेन्सी भाग को छोड़कर सम्पूर्ण प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में होगा, किन्तु दोनों भाषाओं में प्रश्न-पत्र या उत्तर-विकल्पों में अंतर होने की दशा में अंग्रेजी अनुवाद को अंतिम माना जायेगा।

Rajasthan PTET Syllabus 2024: राजस्थान पीटीईटी सिलेबस PDF

Rajasthan PTET Syllabus 2024 के अंदर पेपर में 4 भाग होंगे प्रत्येक भाग में 50 प्रश्न होंगे इस तरह पुरा पेपर 200 प्रश्नों का होगा और प्रत्येक प्रश्न 3 अंकों का इससे कूल 600 नंबरों का पेपर होगा। Rajasthan PTET Syllabus 2024 में मानसिक क्षमता, शिक्षण मनोवृत्ति और योग्यता, सामान्य जागरूकता, और भाषा प्रवीणता (अंग्रेजी या हिंदी) के चार विषयों के प्रश्न होते हैं।

मानसिक क्षमता

मानसिक योग्यता वाले भाग में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जो की कुल 150 नंबरों के होंगे। मेन्टल एबिलिटी मानसिक योग्यता अनुभाग में: (i) तर्क (ii) कल्पना (iii) निर्णय और निर्णय लेना (iv) रचनात्मक सोच (v) सामान्यीकरण (vi) निष्कर्ष निकालना आदि।

टीचिंग एटीट्यूड एण्ड एप्टीट्यूड टेस्ट

टीचिंग एटीट्यूड एण्ड एप्टीट्यूड टेस्ट शिक्षण मनोवृत्ति और योग्यता परीक्षण अनुभाग में मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में 50 प्रश्न शामिल होंगे। यह दृष्टिकोण और जागरूकता की परीक्षा होगी जिसमें प्रश्नों के उत्तर 3, 2, 1 और 0 के पैमाने पर दिए जाएंगे। (i) सामाजिक परिपक्वता, (ii) नेतृत्व, (iii) व्यावसायिक प्रतिबद्धता, (iv) पारस्परिक संबंध। (v) संचार, (vi) जागरूकता आदि।

सामान्य जागरूकता

सामान्य जागरूकता: सामान्य जागरूकता अनुभाग में मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जो 150 नंबरों के होंगे: (i) करंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय), (ii) भारतीय इतिहास और संस्कृति, (iii) भारत और इसके प्राकृतिक संसाधन। (iv) महान भारतीय व्यक्तित्व (अतीत और वर्तमान), (v) पर्यावरण जागरूकता, (vi) राजस्थान के बारे में ज्ञान, आदि।

लेंग्वेज प्रोफिशियेन्सी (हिन्दी अथवा अंग्रेजी)

लेंग्वेज प्रोफिशियेन्सी (हिन्दी अथवा अंग्रेजी): भाषा प्रवीणता (अंग्रेजी या हिंदी) अनुभाग में हिंदी या अंग्रेजी भाषा में दक्षता के संबंध में मुख्य रूप से निम्नलिखित पहलुओं से संबंधित 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जो 150 नंबरों के होंगे: (i) शब्दावली, (ii) कार्यात्मक व्याकरण, (iii) वाक्य संरचनाएं (iv)) समझ, आदि।

Rajasthan PTET Syllabus 2024 Download PDF

Rajasthan PTET Syllabus 2024 को VMOU की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से डॉउनलोड किया जा सकता है। जिसका लिंक नीचे दिया गया है उम्मीदवार यहां से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं। और जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है वो इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

Rajasthan PTET Syllabus 2024 Download PDF

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरा नाम पिंटू धाखड हैं। में पिछले कई वर्षों से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्यरत हूँ। मैं इस वेबसाईट पर सरकारी नौकरी, योजना, बिजनेस आइडिया आदि के बारें में आर्टिकल प्रकाशित करता हूँ।

Leave a comment