WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hanuman Ji Maharaj Ki Puja : मंगलवार के दिन इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा , आपकी हर मनोकामना होगी पूर्ण

Hanuman Ji Maharaj Ki Puja : मंगलवार के दिन इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा , आपकी हर मनोकामना होगी पूर्ण – आप सभी को पता ही है कि हनुमान जी कलयुग में जीवित और तुरंत फलदाई देवों में से माने जाते हैं। हर कोई हनुमान जी की भक्ति करता है तथा उनकी मंगलवार के दिन पूजा अर्चना भी करता है । तो बहुत से लोग यह भी जानना चाहते हैं कि हनुमान जी की सही से पूजा विधि किया है तथा उनकी पूजा कैसे करनी चाहिए जिससे कि वह तुरंत प्रभाव से प्रसन्न हो जाए और उनके द्वारा जो भी मांगी गई अर्चना है उनको पूर्ण करें । तो आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको हनुमान जी की मंगलवार के दिन पूजा कैसे कर सकते इसके बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं तो लिए जानते हैं ।

Hanuman Ji Maharaj Ki Puja : मंगलवार के दिन इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा , आपकी हर मनोकामना होगी पूर्ण
Hanuman Ji Maharaj Ki Puja : मंगलवार के दिन इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा , आपकी हर मनोकामना होगी पूर्ण

जैसा कि आप सभी को पता है कि हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन की जाती है तथा इस दिन आपको सबसे पहले सूर्य उदय से पूर्व उठ जाना है तथा अपने नित्य दैनिक क्रिया करके शुद्ध जल के द्वारा स्नान कर लेना है उसके बाद में आपको सूर्य देवता को जल अर्पण करते हुए मंत्र का जाप कर सकते हैं और उसके बाद आप अपने इष्ट देव हनुमान जी के लिए पूजा कर सकते हैं । हनुमान जी की पूजा करते समय आप राम भगवान के मंत्र भी उच्चारण कर सकते हैं क्योंकि हनुमान जी राम जी के मंत्र द्वारा अधिक प्रसन्न होते हैं ।

लाल वस्त्र धारण करके पूजा कर सकते है

यदि आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो आप लाल वस्त्र भी धारण कर सकते हैं । लाल वस्त्र दान करने के बाद आप हनुमान जी की पूजा शुरू कर सकते हैं । आप हनुमान जी की मूर्ति के आगे अपना पाठ या फिर वस्त्र लगा सकते हैं उसे पर बैठकर ही पूजा करें।

हनुमानजी महाराज की पूजा विधि

उसके बाद में आपको सबसे पहले हनुमान जी कि यदि मूर्ति है तो उसको स्नान करवा और यदि चित्र है तो उसको सही से साफ करें । फिर हनुमान जी की मूर्ति के आगे दीप प्रज्वलित कर अपनी पूजा की शुरुआत करें । हनुमानजी को अनामिका अंगुली से तिलक लगाएं, सिंदूर अर्पित करें, गंध, चंदन आदि लगाएं और फिर उन्हें हार और फूल चढ़ाएं। हनुमान जी को आप अर्क (आकड़ा) के पुष्प भी अर्पित कर सकते हैं । यह सब करने के बाद आप हनुमान जी की चालीसा का भी पाठ कर सकते हैं तथा उसके बाद में आप हनुमान जी की आरती करते हुए भोग भी लगा सकते हैं ।

हनुमान जी की पूजा करते समय ध्यान रखे ये बात

यदि आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो पूजा नियत मुहूर्त में ही होनी चाहिए आप सुबह या शाम हनुमान जी की पूजा कर सकते है ।

हनुमान जी की पूजा करते समय मंदिर परिसर या फिर जहां पर हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है वहां पर आसपास में सफाई रखें ।

यदि घर में सूतककाल चल रहा है तो पूजा न करें।

हनुमानजी की किसी भी प्रकार से तांत्रिक पूजा नहीं की जानी चाहिए।

हनुमान जी की पूजा करते समय इन मंत्रों का करे उच्चारण

हनुमान जी की पूजा करते समय आप नीचे दिए हुए मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं –

  • ‘ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।’
  • ‘ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकायं हुं फट्।’
  • ‘ॐ हं हनुमते नम:।’
  • ‘ॐ नमो भगवते हनुमते नम:।’

हमारे द्वारा यहां पर खुशी मंत्र दिए गए हैं यदि आप भी ज्यादा मंत्र जानना चाहते हैं या फिर आप खुद हनुमान जी के मंत्र जानते हैं तो आप उनका भी जब कर सकते हैं इसके अलावा आप हनुमान जी की चालीसा का भी पाठ कर सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment