WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Marriage New Scheme : अब सरकार शादी करने पर भी देगी पैसे , आप इस प्रकार से शादी करते हैं तो सरकार से मिलेंगे आपको 10 लाख रुपए

Marriage New Scheme : अब सरकार शादी करने पर भी देगी पैसे , आप इस प्रकार से शादी करते हैं तो सरकार से मिलेंगे आपको 10 लाख रुपए – सरकार समय-समय पर जन कल्याणकारी और अच्छी-अच्छी योजना लाती रहती है इसी प्रकार से सरकार द्वारा एक नई स्कीम लॉन्च की गई है जिसके तहत यदि हम नए मैरिज रूल्स के अनुसार शादी करते हैं तो सरकार द्वारा हमको 10 लाख रुपए दिए जाएंगे तो आईए जानते हैं कि सरकार ऐसी कौन सी योजना चल रही है जिसके तहत यदि शादी करते हैं तो 10 लाख रुपए मिलते हैं तो आईए जानते हैं ।

Marriage New Scheme : अब सरकार शादी करने पर भी देगी पैसे , आप इस प्रकार से शादी करते हैं तो सरकार से मिलेंगे आपको 10 लाख रुपए
Marriage New Scheme : अब सरकार शादी करने पर भी देगी पैसे , आप इस प्रकार से शादी करते हैं तो सरकार से मिलेंगे आपको 10 लाख रुपए

सरकार के द्वारा एक बहुत बड़ी योजना चलाई जा रही है जिसके तहत यदि हम शादी करते हैं तो सरकार हमको 10 लाख रुपए देगी और इस योजना के तहत यदि आप भी 10 लाख रुपए लेना चाहते हैं तो आज ही फॉर्म को भर दें ताकि आपको भी इस योजना का लाभ मिल सके और इस योजना के बारे में सभी लोगों को पता चले और वह भी इस योजना का लाभ ले सके इसलिए इस पोस्ट को सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ।

समाज में अभी भी ऐसे कुछ असामाजिक तत्व है जो इंटर कास्ट मैरिज को प्रोत्साहन नहीं देते हैं तथा को यह मानते हैं कि इंटर कास्ट में शादी करने से उनका इज्जत डाउन हो जाता है इसको कम करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है उस योजना के तहत यदि कोई भी अंतरजातीय विवाह करता है तो उसको राजस्थान सरकार द्वारा 10 लाख रुपए दिए जाएंगे । अब तक सरकार 5 लाख रुपए देती थी लेकिन अब इस राशि को बढाकर 10 लाख रुपए कर दिया गया है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य एक ही है कि जो वर्तमान में समझ में कुरीतियों फैली हुई है जिसमें इंटरेस्ट मैरिज को करना नहीं दिया जाता है इसको प्रथा को बंद करना है सरकार वर्तमान में ऐसी बहुत सारी योजना चल रही है जिसमें जो भी भेदभाव बढ़ रहा है उनको कम करने के लिए सरकार समय-समय पर ऐसी जनकल्याणकारी योजना लाती रहती है ।

युगल की ओर से मैरिज सर्टिफिकेट के साथ आवेदन करने पर इस योजना का लाभ उठाया जा सकेगा। प्रोत्साहन राशि के 5 लाख रुपए आठ वर्ष के लिए फिक्स्ड डिपोजिट कराए जाएंगे। शेष 5 लाख रुपए पति पत्नी के संयुक्त बैंक अकाउंट में जमा कराए जाएंगे।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

यदि आप भी विवाह करके 10 लाख रुपए प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे कि इस योजना में आवेदन करने के लिए वर और वधु दोनों ही राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए ।

दोनों जने अविवाहित होने चाहिए ।

दोनों की जॉइंट इनकम ढाई लाख से कम होनी चाहिए ।

ऐसे युगल में से जो व्यक्ति अनुसूचित जाति का न हो और वह दूसरे राज्य का निवासी हो तो उसे इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि उसके प्रान्त या राज्य में उसे अस्पृश्य नहीं माना जाता और यह हिन्दू धर्म का पालन करते हैं। विवाह के बाद ऐसे व्यक्ति को राजस्थान में निवास करना होगा ।

ऐसे व्यक्ति जो भी विवाह कर रहे हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की हो उनकी उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आपको लगता है कि आप इस योजना के लिए पात्र है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आपकी विवाह के 1 महीने के अंदर ही आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद यदि आप आवेदन करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा । आवेदन की विस्तृत जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके विस्तृत जानकारी ले सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment