WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MBBS Admission with Low NEET Score : नीट में कम नंबर आए है तो टेंशन छोड़ो , भारत के बाहर इन देशों की कॉलेज में मिल जाएगा एडमिशन

MBBS Admission with Low NEET Score : नीट में कम नंबर आए है तो टेंशन छोड़ो , भारत के बाहर इन देशों की कॉलेज में मिल जाएगा एडमिशन – यदि आप भी नीट की तैयारी कर रहे हैं और आपका नीट के अंदर मार्क्स कम आ रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको आज के इस आर्टिकल के अंदर टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने वाले हैं जहां पर आप नीट में कम स्कोर करने के बावजूद भी एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकते हैं ।

MBBS Admission with Low NEET Score
MBBS Admission with Low NEET Score

जो अभ्यर्थी डॉक्टर बनने का सपना देखते है उसके उद्देश्य को पूरा करने के लिए वो नीट की तैयारी करते है। आपको बता दे कि भारत में वर्तमान समय में एमबीबीएस करने के लिए कंपीटेशन बहुत ज्यादा है इसके लिए नीट में एमबीबीएस के लिए कट ऑफ ज्यादा रहती है और पेपर के लेवल के अकॉर्डिंग सभी अभ्यर्थी इस कट ऑफ को टच नहीं कर पाते है और वो निराश रहते है कि अब नीट में कम मार्क्स के बावजूद एमबीबीएस कैसे करें तो उनके लिए हमने संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई है।

Check Now – Best Career Option After NEET : नीट करने के बाद में MBBS ही नहीं इन क्षेत्रों में भी आप अपना करियर बना सकते हैं

Medical Colleges in India: भारत में कितने मेडिकल कॉलेज हैं?

वर्तमान में भारत में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 704 के करीब है । केंद्र सरकार के मुताबिक, देशभर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 82 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है । एमबीबीएस सीटों में भी 110 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है । 2014 से पहले देशभर में मात्र 51,348 सीटें थीं, जोकि अब 1,07,948 हो गई है ।

भारत में MBBS करने के लिए नीट में मार्क्स

आपको बता दे यदि आप डॉक्टर बनने के लिए MBBS करने का सपना देख रहे है तो आपको पता होना चाहिए कि नीट में कितने मार्क्स लाने पर MBBS की सरकारी कॉलेज मिलेगी। आपको बता दे कि वर्तमान में भारत में जनरल कैटेगरी के लिए MBBS करने हेतु नीट में 620-630+ अंक होने पर उनको सरकारी कॉलेज मिलती है । वही ओबीसी कैटेगरी में 605-610+ नंबर होने पर MBBS की सरकारी कॉलेज मिलती है। यह डाटा औसत है हर साल कम – ज्यादा होती रहती है । अब बहुत से कैंडिडेट्स इस मार्क्स को एसीव नही कर पाते है लेकिन उनका सपना MBBS करने का होता है । आज के इस आर्टिकल में MBBS Admission With Low NEET Marks नीट मे कम मार्क्स आये है तो भारत के बाद ऐसे बहुत से देश है उनकी यूनिवर्सिटी मे कम मार्क्स में भी एडमिशन मिल जाएगा उनके बारे में जानकारी दे रहे है ।

MBBS From Abroad

देश में एमबीबीएस की बेहद कम सीटें और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की भारी भरकम फीस के चलते डॉक्टर बनने का ख्वाब संजोए हजारों स्टूडेंट्स विदेश से एमबीबीएस करने की ऑप्शन चुनते है ।

रूस

डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए रूस भारतीय छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय जगह है। रूस में कई विश्वविद्यालय हैं जो एमबीबीएस डिग्री में एडमिशन के लिए नीट क्वालिफाइड (50 पर्सेंटाइल के साथ) स्टूडेंट्स को लेते हैं। यदि आप रूस से MBBS करना चाहते है तो आप रूस से कर सकते है लेकिन रूस में पढ़ाई का खर्च ज्यादा आ सकता है। वैसे तो रूस में कई एमबीबीएस कॉलेज है लेकिन हम यहां पर कुछ रूस के पॉपुलर एमबीबीएस कॉलेज के नाम बता रहे है जो इस प्रकार हैं-

  • Tver स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • Stavropol स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • Volgograd स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • Smolensk स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • Kazan स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

कजाकिस्तान

यदि आप कम मार्क्स के अंदर MBBS करना चाहते है तो कजाकिस्तान देश को सलेक्ट करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है । कजाकिस्तान में एमबीबीएस डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए भारतीय छात्रों का नीट क्वालीफाई होना अनिवार्य है। भारत में नीट क्वालीफाई करने के लिए सभी वर्गों के लिए क्वालीफाई मार्क्स हर साल अलग – अलग होता है जिसकी जानकारी आप जुटा सकते है । कजाकिस्तान के कुछ पॉपुलर मेडिकल कॉलेज हैं-

  • करागांडा मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • जेएससी नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी सेमे
  • वेस्ट कजाकिस्तान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • केसपियन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन

पोलैंड

पोलैंड में एमबीबीएस के लिए कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय छात्रों के नीट में पासिंग मार्क्स होने अनिवार्य है। पोलैंड में विभिन्न प्रकार के मेडिकल कॉलेज है लिए पोलैंड की पॉपुलर मेडिकल कॉलेजों ये है –

  • कोलेजियम मेडिकम जगिलोनियन यूनिवर्सिटी
  • पोजनान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज
  • मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ Gdansk
  • मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ लूबलिन
  • मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ रॉकलॉ
  • निकोलस कोपरनिकस यूनिवर्सिटी
  • मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ सिलेसिया
  • वर्साव मेडिकल एकेडमी

नेपाल

यदि आप एमबीबीएस करने के लिए पैसे कम खर्च करना चाहते है तो आप नेपाल से एमबीबीएस कर सकते है । यहां कॉलेज ऑप मेडिकल साइंसेज भरतपुर, जानकी मेडिकल कॉलेज, नेशनल मेडिकल कॉलेज बिरगुंज, नेपालगंज मेडिकल कॉलेज आदि लोकप्रिय कॉलेज हैं।

चीन

चीन में ऐसी कई यूनिवर्सिटी हैं जो नीट स्कोर स्वीकार करती हैं जैसे अनहुई मेडिकल यूनिवर्सिटी, चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी, डलियन यूनिवर्सिटी, शेनडोंग यूनिवर्सिटी आदि। कुछ यूनिवर्सिटी नीट क्वालिफाइंग मार्क्स मांगती हैं तो कुछ नीट में 200 से 250 के बीच का स्कोर स्वीकार कर लेती हैं।

यूक्रेन

यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों में भी नीट का स्कोर स्वीकार किया जाता है। यह रही पॉपुलर मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट –

  • खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • विन्नित्सिया नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • कीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • टर्नोपिल मेडिकल स्टेट यूनिवर्सिटी
  • ओडेस्सा नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी  

इसके अलावा भी ऐसे कही देश है जहां से एमबीबीएस कर सकते है।

सारांश

जो अभ्यर्थी मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देखते है । जो डॉक्टर बनना चाहते है वे सभी एमबीबीएस के लिए नीट एग्जाम को देते है।  बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो नीट एग्जाम तो दे देते है लेकिन एमबीबीएस करने के लिए देश में सरकारी कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पाता है क्योंकि उनके नीट में मार्क्स कम होते है , उन सभी को परेशान होने की जरूरत नहीं है आज के इस आर्टिकल में हमने MBBS Admission with Low NEET Score के बारे में ऐसे विभिन्न देशों की कॉलेज के बारे में बताया है जहां से आप MBBS कर सकते है वो भी नीट में कम मार्क्स है तो भी। आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें , ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए आज ही हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े !!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello, I am Bhupendra Jangid. Currently I am a Blogger and Content Creator. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

Leave a comment