WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE 8th Grading System : राजस्थान बोर्ड का ग्रेडिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव, केवल ये ग्रेड वाले माने जाएंगे पास , यहां से देखें

राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा 28 मार्च को , 30 मार्च को गणित , 1 अप्रैल को विज्ञान , 2 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान , 3 अप्रैल को हिंदी और तृतीय भाषा संस्कृत की परीक्षा 4 अप्रैल को सफलतापूर्वक आयोजित हो चुकी है । अब जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी हो जाएगा ।

कक्षा 8वीं का रिजल्ट ग्रेडिंग सिस्टम में जारी होता है । आप सभी को राजस्थान 8वीं बोर्ड के ग्रेडिंग सिस्टम के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है । हमने नीचे कक्षा 8वीं के लिए ग्रेडिंग सिस्टम के बारे में बताया है।

RBSE 8th Grading System
RBSE 8th Grading System

RBSE 8th Grading System 2024

निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार भले ही कक्षा आठवीं बोर्ड में किसी विद्यार्थी को अनुत्तीर्ण घोषित नहीं किया जाता है। परन्तु विद्यार्थी के 33 प्रतिशत से कम अंक रहने वाले विषय में ई ग्रेड दी जाएगी। इसका मतलब होगा कि इस विषय की पूरक परीक्षा देनी होगी। यानि ए, बी, सी, डी ग्रेड मिली तो आठवीं पास, अगली कक्षा 9 में क्रमोन्नत होना। जबकि ई ग्रेड का मतलब होगा सप्लीमेंट्री।

  • 81-100 – ग्रेड A
  • 61-80 – ग्रेड B
  • 41-60 – ग्रेड C
  • 33-40 – ग्रेड D
  • 0-32 – ग्रेड E

छात्र जिनको E ग्रेड प्राप्त होती है उन्हें अगले कक्षा में प्रमोट करने से पहले पूरक परीक्षा ली जाती है, पूरक परीक्षा पास कर लेने के बाद ही इन्हें 9th क्लास में एडमिशन दिया जाता है ।

कक्षा आठ के परीक्षा के लिए न्यूनतम अंक से भी कम अंक प्राप्त करने पर Grace Marks (सानुग्रह अंक ) दिए जाते हैं, एक विषय में अधिकतम 5% और 2 विषय में अधिकतम 2 – 2% अंक दिए जाते हैं ।

A से D ग्रेड वाले स्टूडेंट्स होंगे पास, E1 और E2 वाले फेल

राजस्थान 8वीं बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स को मार्क्स के बजाय ग्रेड दिए जाते हैं (RBSE Grading System) ।  बोर्ड A से E1 और E2 तक विभिन्न ग्रेड देता है । A से D ग्रेड तक के स्टूडेंट्स पास माने जाते हैं । E1 और E2 आने पर छात्रों को फ़ेल माना जाएगा । अगर एक या उससे ज्यादा विषयों में E ग्रेड मिलता है तो सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी ।

कक्षा 8 में कितने नंबर से पास होते हैं?

राजस्थान में कक्षा 8 में पास होने के लिए कम से कम D ग्रेड लाना होता है । D ग्रेड लाने के लिए बच्चों को कम से कम 33 से 40 प्रतिशत नंबर  लाना बहुत जरूरी है । यदि बच्चे 33 प्रतिशत से कम नंबर लाते है तो उनको D ग्रेड नही मिलेगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello, I am Bhupendra Jangid. Currently I am a Blogger and Content Creator. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

Leave a comment